विश्व के वो 5 क्रिकेटर जिनकी मौत दर्दनाक तरीके से हुई! Best players in world cricket history, लिस्ट में एक भारतीय क्रिकेटर भी शामिल हे

दुनिया मै जो भी आया है एक न एक दिन जाना है दोस्तो और ये एक दुनिया का बड़ा सच है!दुनिया मै कितने साल भी जिंदा रहे लेकिन एक दिन सब इंसान को मौत का आना है!बात करे क्रिकेट के खेल की तो कही बड़े बड़े खिलाड़ीयो मृत्यु हो चुकी है! इनमें हम बात करे तो कुछ खिलाड़ियों की मृत्यु साधारण हुई है तो कुछ खिलाड़ियों की मृत्यु साधारण नही रही,या वे अपने अंतिम समय मै बेहद परेशानी मै रहे या तो फिर किसी दुर्घटना का शिकार हुए! इस लेख मै आज हम बात करेंगे विश्व के वो 5 क्रिकेटर जिनकी मौत दर्दनाक तरीके से हुई! तो आईए जानते है! इस लिस्ट मै पहले नंबर पर है आस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर और ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स
Andrew Symonds
Sportstalk.co.in
एंड्रयू साइमंड्स का जन्म इंग्लैंड के बर्मिंघम 9 जून 1975 मै हुआ था, वह एक ऑस्ट्रेलियाई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर थे,साइमंड्स दाएं हाथ के, मध्य क्रम के बल्लेबाज थे और गेंदबाजी ऑफ स्पिन मध्य गति के गेंदबाज थे!साइमंड्स ने 10 नवंबर 1998 पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला अंतर्राष्ट्रीया वनडे मैच खेला था!साइमंड्स क्रिकेट करियर 12 साल का रहा और अपना अंतिम मैच भी पाकिस्तान के खिलाफ 7 मई 2009 मै खेला। साइमंड्स का क्रिकेट करियर काफी विवादो वाला भी रहा,जेसे के भारतीय टीम के दिग्गज क्रिकेटर हरभजन सिंग के साथ मंकी गेट वाला विवाद बहुत ज्यादा चर्चा मै रहा। सायमंड्स एक बल्लेबाजी ऑलराउंडर के रूप में तीनों प्रारूप खेले।
ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर कहे जाने वाले सायमंड्स का 15 मई 2022 में क्वींसलैंड के टाउन्सविले में एक कार एक्सीडेंट मै दर्दनाक मृत्यु हो गई। वे रात को अकेले अपनी गाड़ी से कही जा रहे थे अचानक से उनका बैलेंस बिगड़ा और उनकी गाड़ी खाई मै जा गिरी इमरजेंसी मै उनको हॉस्पिटल लेजाया गया लेकिन वहा उन्हें मृत घोषित किया गया। तो आइए जानते विश्व के वो 5 क्रिकेटर जिनकी मौत दर्दनाक तरीके से हुई! उनमें दूसरा नंबर भारत के बेहतरीन क्रिकेटर रमन लांबा का आता है
Raman lamba
Sportstalk.co.in
रमन लांबा भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज थे। रमन लांबा ने टीम इंडिया के लिए 32 वनडे और 4 टेस्ट खेला। लांबा एक डेसिंग और स्टाइलिश क्रिकेट थे जिनकी लाखो लड़किया दीवानी थी। रमन लांबा का जन्म 2 जनवरी 1960 भारत के उत्तर प्रदेश मे हुआ था। वे भारतीय टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज और मध्य गति के गेंदबाज थे।अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर के समाप्त हो जाने के बाद लांबा, क्लब क्रिकेट खेलने 1991 में बांग्लादेश गए हुए थे। ढाका क्लब क्रिकेट मैच में शॉर्ट लेग पर बिना हेलमेट के फील्डिंग कर रहे थे तब ही बल्लेबाज मेहराब हुसैन ने गेंद को जोर से मारा और वह लाम्बा के सिर पर लगी। कहा ऐसा भी जाता है कि रमन लांबा को हेलमेट पहनने के लिए कहा गया था लेकिन उन्होंने हेलमेट पहने से मना किया था। और इसतरह सिर गेंद लगने से रमन लांबा की 23 फ़रवरी 1998 ढाका में एक दर्दनाक मृत्यु हो गई। विश्व के वो 5 क्रिकेटर जिनकी मौत दर्दनाक तरीके से हुई इस लिस्ट मै तीसरा नबर ऑस्ट्रेलिया के फिलिप ह्यूज आता है।
Phillip Hughes
Sportstalk.co.in
फिलिप ह्यूज ऑस्ट्रेलिया के एक बेहतरीन बल्लेबाज थे। वह बाएँ हाथ के सलामी बल्लेबाज थे। ह्यूज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के उभरते बल्लेबाज थे। जिनका जन्म 30 नवम्बर 1988 मैकस्विले,न्यू साउथ वेल्स,ऑस्ट्रेलिया में हुआ था। ह्यूज ने साल 2009 में ऑस्ट्रलिया के लिए डेब्यू किया और केवल अपने दूसरे टेस्ट मैच मे एक टेस्ट मैच में अपनी दोनो पारी में सतक लगाने वाले इतिहास के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए थे। ह्यूज ने ऑस्ट्रिलिया के लिए 26 टेस्ट और 25 वनडे मैच खेले। फिलिप ह्यूज एक हुनरमंद की दर्द भरी दास्तान जानिए उन्होंने हाल ही में लोगों का दिल जीतना शुरू ही किया था कि वक्त का क्रूर मजाक देखिए, वह ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम में अपनी जगह पुख्ता करने से पहले दर्दनाक हादसे का शिकार हो गए। वो दिन क्रिकेट इतिहास का बुरा दिन था जो एक घरेलू मैच के दौरान सीन एबॉट का बाउंसर लगा और तेज रफ्तार गेंद लगने से फिलिप ह्यूज की 27 नवम्बर 2014 में मात्र 25 साल की उम्र में जान चली गई और एक दर्दनाक मृत्यु हो गई। विश्व के वो 5 क्रिकेटर जिनकी मौत दर्दनाक तरीके से हुई इस लिस्ट में चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज शेन वॉर्न हे।
Shane Warne
Sportstalk.co.in
शेन वॉर्न ऑस्ट्रेलिया के सबसे महान क्रिकेटर हे। जिन्हें स्पिन का जादूगर भी कहा जाता था। वे दुनिया के सब से बड़े महान लेग स्पिनर थे। वॉर्न अपने स्पिन गेंदबाजी से दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाजो नचाया करते। बड़े से बड़े महान बल्लेबाज को उनके सामने बल्लेबाजी करने में परेशानी होती थी। शेन वॉर्न का जन्म 13 सितंबर 1969 ऑस्ट्रेलिया में हुआ था, वॉर्न ने साल 1991 में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया था। वह दाएं हाथ के लेग स्पिनर थे और दाएं हाथ के बल्लेबाज थे। वे ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय टीम के एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वनडे टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच मे 1000 विकेट लिये है। जो मुथैया मुरलीधरन के बाद,ऐसा करने वाले वह दूसरे गेंदबाज बने थे। वॉर्न ने अपना पहला टेस्ट मैच 1992 में खेला था। वॉर्न का अंतरराष्ट्रीय बहुत शानदार करियर रहा। वह जुलाई 2013 में आधिकारिक रूप से सभी स्वरूपों से सेवानिवृत्त हुए। लेकिन ये दुनिया तब हैरान रह गई जब अचानक 4 मार्च 2022 को शेन वॉर्न की मरने की खबर आई ये खबर सुनते ही क्रिकेट की दुनिया में भूचाल आ गया किसी को यकीन नही हो रहा था के शेन वॉर्न अभी इस दुनिया में नही रहे। फिर पता चला के वॉर्न थाइलैंड में छुट्टीया मनाने गए है और वहा उनकी हार्ट अटेक से 52 वर्ष की उम्र में मृत्यू हो गई, और ये खबर सुनते ही क्रिकेट जगत में मानो जेसे सन्नाटा छा गया था।विश्व के वो 5 क्रिकेटर जिनकी मौत दर्दनाक तरीके से हुई इसमे आखिर में हम बात करेंगे साउथ अफ्रीका के महान कप्तान हैंसी क्रोनिए की।
Hansie Cronje
Sportstalk.co.in
साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान और बेहतरीन ऑलराउंडर हैंसी क्रोनिए का विश्व क्रिकेट मे बड़ा नाम रहा। क्रोनिए का जन्म 25 सितम्बर 1969 Bloemfontein के साउथ अफ्रीका में हुआ था। क्रोनिए ने साल 1992 साउथ अफ्रीका के डेब्यू किया था। वही क्रोनिए ने अफ्रीका के लिए 188 वनडे मैच और 68 टेस्ट मैच खेले। हैंसी क्रोनिए अपने समय से सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर माने जाते थे। बल्लेबाजी,गेंदबाजी के साथ क्रोनिए की फिल्डिंग भी बेहतरीन थी। जिसके कारण जल्द ही क्रोनिए को दक्षिण अफ्रीकी टीम का कप्तान बनाया गया। एकदिवसीय क्रिकेट में क्रोनिए ने 138 मुक़ाबलों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की जिसमें 98 में टीम को जीत दिलाई। लेकिन साल 2000 में फिक्सिंग का आरोप लगा और आरोपों को सही मान लिया। इसके बाद क्रोनिए की पहचान क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े विलने के रूप में की जाने लगी। उन्हें दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने प्रतिबंधित कर दिया। साल 2000 में प्लेन क्रैश की एक घटना हुई थी इस दूर्घटना में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए की दर्दनाक मौत हो गई थी तब हैंसी महज 32 साल के थे इस छोटी की उम्र में ही क्रोनिए लोकप्रियता के शिखर तक भी पहुंचे और क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े विलेन की ख्याति भी पाई।

FAQ
*Que दुनिया में सबसे अच्छा ऑल राउंडर कौन है?
शाकिब अल हसन
*Que दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेटर कौन था?
सचिन तेंदुलकर
*Que कौन ज्यादा अमीर है सचिन या धोनी?
सचिन तेंदुलकर
*Que आईपीएल में नंबर 1 ऑल राउंडर कौन है?
आंद्रे रसेल
*Que भारत के सबसे खतरनाक बल्लेबाज कौन है?
वीरेंद्र सहवाग

Leave a Comment